Wednesday

बालों का गिरना रोकने के लिए घरेलू नुस्खे

बालों का झड़ना आम बात है, लेकिन जरूरत से ज्यादा बाल झड़ने लगे तो समझना चाहिए कि आप बालों की समस्या से गुजर रहे हैं। बालों की समस्याओं से निजात पाने के लिए जरूरी है आप बालों की देखभाल सही रूप में करें।

Home Remedies For Hair Loss

क्या आप जानते हैं प्रतिदिन लगभग 100 बाल झड़ना आम बात है लेकिन यदि इससे अधिक बाल झड़ने लगे तो आपके बालों को नुकसान पहुंच सकता है और ऐसे में जरूरी है आपके बालों को सही पोषण देने की। बालों का गिरना रोकने के लिए घरेलू नुस्खे अपनाएं जा सकते हैं। वैसे भी प्राकृतिक उपचार ही बढि़या उपचार होता है और इसमें सबसे अच्छी बात है इसके कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होते। आइए जानते हैं बालों को गिरना रोकने के लिए कौन-कौन से किफायती घरेलू नुस्खें हैं।

बालों के गिरने की समस्‍या

यह तो सभी जानते ही हैं आपकी पर्सनेलिटी निखारने में बालों की अहम भूमिका होती है, ऐसे में जरूरी हो जाता है कि बालों की देखभाल अच्छे से की जाएं। आप कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों को अपनाएं जिसके आपको बहुत मेहनत ना करनी पड़े और सभी चीजें आराम से घर में ही उपलब्ध हो।
बालों को झड़ने से रोकने के लिए स्वस्थ जीवनशैली अपनायें।
अधिक से अधिक मात्रा में पानी पीयें और तरल पदार्थों का अधिक से अधिक सेवन करके भी आप बालों को झड़ने से रोक सकते हो।
क्या आप जानते हैं त्वचा, बाल, रक्त, इत्यादि को स्वस्थ रहने के लिए और अपना कार्य सक्षमता से करने के लिए पानी की ज़रुरत पड़ती है।

बालों को गिरने से बचाने के लिए घरेलू नुस्खें

मेंहदी लगाएं- बालों को मजबूत बनाने और टूटने से बचाने के लिए आपको बालों को भरपूर पोषण देना चाहिए और इसके लिए आपको बालों में मेहंदी लगानी चाहिए। आप चाहे तो मेंहदी में अंडे को भी मिला सकते हैं।
दही लगाएं- बालों को पोषण देने के लिए दही भी बढि़या उपाय है। इसके लिए आपको बालों को धोने से कम से कम 30 मिनट पहले बालों में दही लगानी होगी आप चाहे तो दही में नींबू रस भी मिला सकते हैं। दही को लगाकर अच्छी तरह से दही को सूखने दें। इससे बालों में चमक भी आएगी और बालों में जान भी बनी रहेगी।
अंडे से मिले भरपूर पोषण- अंडा खाने से ना सिर्फ आप सेहतमंद होते हैं बल्कि अंडे का बालों पर इस्तेमाल से भी आपके बालों को पोषण मिलेगा। बालों का धोने से एक घंटा पहले आप अंडे को बालों में लगाएं। आप चाहे तो अंडे में दही का इस्तेंमाल भी कर सकते हैं या फिर मेंहदी में घोल कर भी अंडे को लगा सकते हैं।
मालिश है जरूरी- बालों में जान लाने के लिए तेल से मालिश करना भी जरूरी है। आप सप्ताह में कम से कम एक बार एक घंटे तक बालों की अच्छी तरह से मालिश करें और स्कॉल्प पर हल्के हाथों से तेल लगाएं ताकि तेल बालों की जड़ों पर जाएं।

इसके अलावा आपको अपने आहार का ध्यान रखना चाहिए। खाने-पीने की कमी से भी आपके बाल गिर सकते हैं। तनाव से दूर रहें और धूम्रपान, एल्कोहल इत्यादि का सेवन ना करें। साथ ही विटामिन डी भरपूर मात्रा में लें।

No comments:

Post a Comment