Thursday

बहुत फायदेमंद है केले का उपयोग, रखता है इन बिमारियों से दूर

केले का सेवन शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद माना गया है। इसे खाने से एनर्जी के साथ-साथ भरपूर मात्रा में विटामिन-ए, विटामिन-बी और मैग्नीशियम मिलता है। इसके अलावा केले में विटामिन-सी, पोटैशियम और विटामिन-बी6, थायमिन, राइबोफ्लेविन भी होता है। केले में 64.3 प्रतिशत पानी, 1.3 प्रतिशत प्रोटीन, 24.7 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जो इसे बच्चों के लिए बहुत ही फायदेमंद माना गया है। जानते हैं केला खाने से होने वाले बाकी फायदों के बारे में।

गैस, एसिडिटी और कब्ज
केला पेट में जलन, गैस, एसिडिटी में राहत दिलाता है। साथ ही इसमें मौजूद पेसटिन तत्व खानपान की गड़बड़ी के कारण होने वाले कब्ज को दूर करता है। इसके लिए केले को चीनी के साथ मिलाकर खाना बेहतरीन ऑप्शन है।

मुंह के छाले
केला खाना मुंह और पेट दोनों ही जगह के अल्सर से छुटकारा दिलाने में मददगार होता है।

कफ और उल्टी
केले के नियमित सेवन से बॉडी स्ट्रॉन्ग तो होती ही है, साथ ही साथ कफ, पित्त, उल्टी जैसी समस्याओं में भी राहत मिलती है।

पीरियड्स
पीरिड्स के दौरान ज्यादा ब्लीडिंग की प्रॉब्लम हो रही हो तो दूध में पका केला मसलकर खाने से लाभ मिलता है।

जलन
खाना बनाने के दौरान या किसी अन्य वजह से स्किन जल गई हो तो उस जगह पर केले का गूदा लगाने से जलन में आराम मिलता है।

पेचिश
पेचिश की शिकायत होने पर दही-केला को एकसाथ खाने से जल्द राहत मिलती है।

डाइजेशन
मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा के कारण केला आसानी से पच जाता है जिससे शरीर का मेटाबॉलिज़्म दुरुस्त रहता है।

कोलेस्ट्रॉल
केले में पोटैशियम की मात्रा अधिक और सोडियम की मात्रा बहुत कम होती है, इसलिए यह ब्लड सर्कुलेशन और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में कारगर होता है।

मजबूत हड्डियां
केले में खास तरह के प्रोबायोटिक बैक्टीरिया मौजूद होते हैं जो खाने से कैल्शियम को मात्रा को सोखते हैं। कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाती है और उम्र बढ़ने के साथ ही हड्डियों से जुड़ी कई प्रकार की समस्याओं को भी दूर रखती है।

इम्यून सिस्टम
कमजोर इम्यूनिटी सिस्टम कई सारे रोगों को बुलावा देता है। केले मे कैरोटिनॉएड एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है जो इम्यूनिटी सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाता है।

खून की कमी
रोजाना केला खाने से बॉडी में ब्लड की कमी नहीं होती क्योंकि केले में आयरन की मात्रा होती है जो ब्लड में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाती है जिससे एनीमिया की समस्या दूर होती है।

सांस की बीमारी
सांस से जुड़ी बीमारी में भी केला खाना बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। इसमें केले को सेंककर खाने की सलाह दी जाती है जिससे काफी आराम मिलता है।

No comments:

Post a Comment